डीएम ने मद्य निषेध को लेकर किया समीक्षात्मक बैठक पकड़े गये वाहन के भौतिक सत्यापन का निर्देश

 संवाददाता- मृत्युंजय कुमार

वैशाली :-अपने कार्यालय कक्ष में मद्य निषेध पर समीक्षा बैठक करते हुए जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा के द्वारा वैशाली जिला के तीनों अनुमंडलों के एसडीओ और एसडीपीओ को निर्देश दिया गया कि अपने क्षेत्र अंतर्गत एक-एक थाना पर पकड़ी गई गाड़ियों का भौतिक सत्यापन संयुक्त रूप से कर लें ताकि वस्तु स्थिति की जानकारी प्राप्त हो जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि कितनी गाड़ियां पकड़ी गई और कब पकड़ी गई , इसमें से कितनों का प्रस्ताव आया तथा कितनों के विरुद्ध नोटिस जारी किया गया, नोटिस का तमिल हुआ कि नहीं यह भी देखें । इसके पश्चात राज्य सात के लिए कितनी गाड़ियों का मूल्यांकन किया गया। इन सभी बिंदुओं पर भौतिक सत्यापन कर लिया जाए ।थाना पर भौतिक रूप से जांच के समय वहां का अभिलेख जरूर  देखा जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि पकड़ी गई गाड़ियों के विरुद्ध थाना से जो प्रस्ताव प्राप्त होता है उसके विरुद्ध तुरंत नोटिस जारी कर आगे की कार्रवाई की जाए। मध्य निषेध के पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि मध्य निषेध के कार्य में लगे हुए सभी पदाधिकारी एवं दंडधिकारियों के लिए 1 दिन के कार्यशाला का आयोजन कराएं।


जिलाधिकारी यह जानना चाहे कि नीलामी के पश्चात कितने दिनों में थाना पर से गाड़ियों का उठाव किया जा रहा है और निर्देश दिया गया कि अनावश्यक रूप से नीलाम की गाड़ियों को थाना पर नहीं रहने दिया जाए। शराब के विनष्टीकरण  के प्रश्न पर बताया गया कि सभी थानों को मिलाकर 30698 लीटर तथा आबकारी के द्वारा 1018 लीटर शराब का विनष्टीकरण किया जाना है। जिलाधिकारी ने कहा कि अंचल अधिकारी की उपस्थिति में शनिवार को विनष्टीकरण कराई जाए और उसका वीडियोग्राफी कराकर सुरक्षित रखा जाए। अगर शराब घर में या जमीन में पकड़ा जाता है तो उसका भी वीडियोग्राफी कराई जाए।

  की गई कार्रवाई के बारे में पूछने पर एक्साइज इंस्पेक्टर ने बताया कि विगत 15 दिनों में 497 रेड किया गया है , कुल 245 गिरफ्तारी की गई है जिसमें 28 के विरुद्ध अभियोग दायर किया गया है ,गिरफ्तार लोगों में 203 पीने वाले तथा 44 बेचने वाले लोग शामिल हैं। जिलाधिकारी के द्वारा होमियो चिकित्सालय एवं दुकानों की भी जांच करने का निर्देश दिया गया। डीपीएम जीविका के द्वारा बताया गया कि कुल 80 परिवारों की सूची प्राप्त हुई थी जिसमें से 39 परिवारों को सरकार की महत्वकांक्षी योजना सतत जीविकोपार्जन से जोड़ा गया है।

   बैठक में जिलाधिकारी के साथ पुलिस अधीक्षक श्री मनीष ,सभी एसडीओ एवं एसडीपीओ, दंडाधिकारी, मद्य निषेध के पदाधिकारी तथा डीपीएम जीविका उपस्थित थे ।

  

Related Articles

Post a comment