बिहार में गरीबी की 3 बड़ी वजह, पढ़ाई, जमीन और पूंजी : प्रशांत किशोर



Reporter/Rupesh Kumar 


राजनीतिक : बिहार में ज्यादातर लोगों के पास पढ़ाई, खेती और पूंजी नहीं है। यही वजह है कि वे गरीब हैं। कहना है जन सुराज के सूत्रधार प्रशांत किशोर का। उन्होंने बुधवार को समस्तीपुर के पछियारी टोल टभका, सैदपुर, चौरा टभका आदि क्षेत्रों में पदयात्रा की। प्रशांत किशोर ने कहा कि सरकार चाहे कोई योजना लेकर चली आए, रोड बन जाए या बिजली आ जाए, इससे गरीबी कम होने वाली नहीं है। जब तक बिहार में सभी के बच्चों के पढ़ने की व्यवस्था न हो, आपकी खेती को कमाने वाली खेती न बनाया जाए और घर-घर सरकार पूंजी देकर व्यवस्था करे, ताकि लोग रोजगार कर सकें तब तक गरीबी नहीं खत्म होगी। बिहार के स्कूलों में जहां पिलुवा वाली खिचड़ी बंट रही है, वहीं कॉलेजों में सिर्फ डिग्री बंट रही है। 


*नेता नहीं ठग रहे, 50 वर्षों से आप खुद ठगा रहे: प्रशांत किशोर* 


प्रशांत किशोर ने जन संवाद में कहा कि लोगों को लगता है कि नेता ठीक से काम नहीं कर रहा है, वोट तो दिया ही था, बावजूद इसके नेता ठग रहा है। नेता आपको नहीं ठग रहा, क्योंकि एक चुनाव में अगर कोई नेता ठग ले, तो दूसरे चुनाव में आप संभल जाते। आप 50 वर्ष से ठगा रहे हैं, तो कहीं न कहीं लोगों के समझ में कमी है। 


*शिक्षा, रोजगार पर प्रशांत किशोर ने जनता से किया सवाल*


प्रशांत किशोर जनता से सवाल किया कि अपने बच्चों की शिक्षा के लिए वोट देना चाहिए या नहीं, रोजगार के लिए वोट देना चाहिए या नहीं। वहीं, बताया कि आप अपने बच्चों का चेहरा देख उनके भविष्य के लिए शिक्षा और रोजगार के लिए वोट दें। बता दें कि प्रशांत किशोर बिहार में 243 दिनों से पदयात्रा कर रहे हैं। वहीं ग्रामीणों को रोजगार की ताकत का एहसास दिला रहे हैं।

  

Related Articles

Post a comment