बेरोजगार नौजवानों को मुख्यमंत्री उद्यमी योजना तथा रोजी रोजगार योजना से काफी लाभ मिला है: समीर महासेठ


सभी को न्याय और न्यायिक प्रक्रिया को मजबूती प्रदान करने के लिये पी पी और ए पी पी की नियुक्ति की जाएगी: डॉक्टर शमीम अहमद

पटना 27 जून 2023

बिहार प्रदेश राष्ट्रीय जनता दल के राज्य कार्यालय चल रहे सुनवाई कार्यक्रम में आज उद्योग मंत्री श्री समीर कुमार महासेठ तथा विधि मंत्री डॉ मो  शमीम अहमद के द्वारा जनहित तथा जनसरोकार के मुद्दे पर पार्टी नेताओं तथा कार्यकर्ताओं और आमजनों से प्राप्त लिखित जनसमस्याओं का तत्काल समाधान तथा कार्रवाई के लिए टेलीफोन तथा लिखित में संबंधित विभाग तथा विभिन्न जिला के पदाधिकारियों को निर्देशित किया।

इस अवसर पर उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने कहा कि बिहार में नीतीश कुमार तथा उपमुख्यमंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव के नेतृत्व में महागठबंधन सरकार ने युवाओं के स्वरोजगार तथा छोटे उद्योग की स्थापना के लिए मुख्यमंत्री उद्यमी योजना तथा स्टार्टअप योजना के तहत 29737 लोगो को लोन दिया इससे बिहार के बेरोजगार नौजवानों को कुटीर उद्योग धंधे तथा रोजगार लगाने के कारण काफी लाभ पहुंचा है बिहार में उद्योग लगाने के लिए फूड प्रोसेसिंग को बढ़ावा दिया जा रहा है और हर जिले में फूड प्रोसेसिंग उद्योग लगाए जा रहे हैं। इस मुहिम के अन्तर्गत मुजफ्फरपुर इंडस्ट्रियल एरिया में फूड प्रोसेसिंग उद्योग का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके लिए सरकार की ओर से 700 करोड़ रुपए उपलब्ध कराए गए हैं। और इसके माध्यम से लगातार कार्य किए जा रहे हैं, जिससे युवा बेरोजगार लाभांवित हो रहे हैं। डेढ़ लाख लोगों को रोजी रोजगार योजना के अंतर्गत लाभ मिला है और साथ ही साथ स्टार्टअप योजना के तहत जमीन अलॉटमेंट की प्रक्रिया में लगातार बेहतर ढंग से कार्य किया जा रहा है जहां पहले 45 दिनों में जमीन एलॉटमेंट हुआ करता था वहां आप सिर्फ 1 सप्ताह में जमीन एलॉटमेंट किया जा रहा है बिहार में गठबंधन सरकार ए टू जेड के कार्यों पर ध्यान दे रही है ।

       समीर महासेठ ने आगे कहा कि केंद्र सरकार को बुनकर और कुटीर उद्योग को बढ़ावा देने के लिए बुनकरों के कार्यों को भी मनरेगा योजना से जोड़ा जाए, क्योंकि इनके पास आय और क्रय शक्ति उतनी नहीं है कि ये बुनकर उद्योग को मजबूत कर सके।

          दूसरी ओर विधि मंत्री डॉ मोहम्मद शमीम ने की धार्मिक न्यास बोर्ड का कार्यालय को छज्जूबाग में सारी सुविधाओं के साथ कार्य कर रहा है जिससे मठ और मंदिर के कार्य सुचारू ढंग से किया जा सकेगा। इन्होंने यह भी कहा कि सभी को न्याय दिलाने के प्रति राज्य सरकार गंभीर है। इस दिशा मे सारे जिला में पी पी और ए पी पी की नियुक्ति की प्रक्रिया जारी है और इसे जल्द से जल्द  पूरा किया जायेगा, जिससे सभी को न्यायिक प्रक्रिया में लाभ होगा ।

  इस अवसर पर प्रवक्ता एजाज अहमद ने बताया कि लोगों ने अपनी समस्याओं को दोनो मंत्री  के समक्ष रखा और उनके निराकरण और समाधान की दिशा में अपने स्तर से मंत्री द्वय ने सुनवाई और कार्रवाई की।

          इस अवसर पर प्रदेश प्रवक्ता एजाज अहमद, प्रदेश महासचिव प्रमोद कुमार राम तथा मुकुंद सिंह उपस्थित थे।।

  

Related Articles

Post a comment