मधुबनी-कोरोना से लड़ाई में तैयारियों को परखने के लिए मॉकड्रिल का होगा आयोजन



-सरकार की पहल पर कोरोना प्रबंधन की तैयारियों का लिया जाएगा जायजा 



किशोर कुमार ब्यूरो 


मधुबनी-कोविड संक्रमण की संभावित खतरों से निपटने को लेकर जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। राज्य नोडल अधिकारी मनीष रंजन के निर्देश पर आज  कोविड संक्रमण के विरुद्ध जिले में स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों का जायजा लेने के यह मॉक ड्रिल का आयोजन किया जाएगा  । राज्य सहित जिले में भी कोरोना के मरीज मिलने के बाद कोरोना संक्रमण के एक बार पुनः पांव पसारने की खबरें आ रही हैं। ऐसे में स्वास्थ्य महकमे को एक बार फिर से अलर्ट मोड में कार्य आरंभ करने की जरूरत है। इस कड़ी में आज सदर अस्पताल के अंतर्गत कोरोना के मामले आने पर मरीजों को मुहैया कराई जाने वाली सुविधाओं का जायजा लिया जाएगा । क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधक नजमुल होदा ने बताया सरकार की पहल पर कोरोना प्रबंधन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए सदर अस्पताल में मॉक ड्रिल आयोजित की जाएगी । पीएसए ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर एवं वेंटीलेटर की क्रियाशीलता का मॉक ड्रिल किया जाना निर्धारित है। पूर्व में जिस प्रकार पीएसए, प्लांट एवं ऑक्सीजन से जुड़े उपकरणों का मॉक ड्रिल किया गया था, उसी विधि और उसी प्रकार से इस बार भी मॉक ड्रिल किया जाना है। मॉक ड्रिल के लिए जिस प्रपत्र फॉर्मेट का उपयोग पूर्व में किया जा रहा था, उसी फॉर्मेट का उपयोग इस बार भी किया जाए। वेंटिलेटर की क्रियाशीलता के लिए सभी वेंटिलेटर को चला कर उसकी क्रियाशीलता को माप/तुलना कर लिया जाए। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को भी बेडसाइड  पर रखकर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की क्रियाशीलता और उसमें से ऑक्सीजन निकलने की क्षमता को मापा जाए। सभी ऑक्सीजन सिलेंडर भरे होने चाहिए। खाली ऑक्सीजन सिलेंडर को अलग और भरे ऑक्सीजन सिलेंडर को अलग एक सिक्कड़/चैन में बांधकर रखने का प्रावधान है। यह पहले भी बताया गया है। सभी ऑक्सीजन सिलेंडर को ऑक्सीजन रिफिल करा लेने का निर्देश दिया गया है ।



आरटीपीसीआर लैब की उपलब्धता:

मॉक ड्रिल के दौरान टेस्टिंग सुविधा एवं उसकी क्षमता को भी परखा जाएगा । विदित हो कि  जिले के रामपट्टी स्थित कोविड केयर सेंटर में 1000 लोगों की प्रतिदिन जांच करने की  क्षमता वाली लैब स्थापित की गई है।  वहीं  मधुबनी मेडिकल कॉलेज में भी 1000 लोगों की  प्रतिदिन जांच सुनिश्चित वाली लैब स्थापित है।


टेस्टिंग सुविधा को भी परखा जाएगा :

मॉक ड्रिल के दौरान टेस्टिंग सुविधा एवं उसकी क्षमता को भी परखा जाएगा । लॉजिस्टक से जुड़ी सुविधाओं की जांच की गई , जिसमें दवा, आइसोलेशन किट  एन-95 मास्क, पीपीई किट आदि की उपलब्धता सुनिश्चित की गई ।

  

Related Articles

Post a comment