बेगुसराय में इंडियनऑयल को विश्वास और राष्ट्र-प्रथम के हमारे मूल मूल्यों द्वारा प्रेरित त्रुटिहीन टीम वर्क के माध्यम से अपने प्रतिबद्ध संचालित कार्यबल दसे संचालित किया जाता है :- अध्यक्ष एस,एम बैध

नेहा कुमारी सिटी रिपोर्टर

बेगुसराय में इंडियनऑयल ने बरौनी में आईओसीवासियों को प्रेरित किया है इंडियन ऑयल के अध्यक्ष एस एम वैद्य ने बरौनी रिफाइनरी पूर्वी क्षेत्र पाइपलाइन बरौनी यूनिट के मार्केटिंग टर्मिनल एलपीजी बॉटलिंग प्लांट और बरौनी रिफाइनरी टाउनशिप में बेगुसराय मंडल कार्यालय के अभिभूत आईओसीवासियों को संबोधित करते हुए उन्होंने वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान इंडियन ऑयल के ऐतिहासिक वित्तीय प्रदर्शन और रुपये के शानदार शुद्ध लाभ के लिए टीम को बधाई दिया है। 30 सितंबर  को समाप्त होने वाले छह महीनों के लिए 26,718 करोड़ है। उन्होंने कहा की एक कप्तान उतना ही अच्छा होता है जितनी उसकी टीम यदि आपमें से प्रत्येक ने सभी बाधाओं के बावजूद समर्पण, जुनून और प्रतिबद्धता के साथ काम नहीं किया होता, तो इंडियनऑयल ऊर्जा क्षेत्र में देश का नेतृत्व नहीं कर पाता और 2023 के लिए ब्लूमबर्ग एनईएफ एनर्जी ट्रांज़िशन रैंकिंग में शीर्ष भारतीय कंपनी रैंक 23 नहीं बन पाता यह दर्शाता है वैश्विक तेल एवं गैस कंपनियों के बीच हमारा कद बढ़ रहा है। इंडियनऑयल प्रतिष्ठानों में सुरक्षा को सर्वोपरि महत्व पर विचार करते हुए उन्होंने कहा आज, एक संगठन जो लाभदायक है अपने कर्मचारियों और श्रमिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करता है और पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति समर्पित है केवल उसके शेयरधारकों द्वारा ही महत्व दिया जाता है। यह बहुत बड़ी बात है कि हम अपने ईंधन पंप स्टेशनों के माध्यम से प्रतिदिन लगभग 3.54 करोड़ से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान करने में सक्षम हैं। 26 लाख से अधिक इंडेन सिलेंडर और 2300 से अधिक उड़ानों में ईंधन वितरित करते हैं। यह इस बात का प्रमाण है कि देश हमें विश्वसनीय और विश्वसनीय दोनों मानता है। इंडियनऑयल को विश्वास और राष्ट्र-प्रथम के हमारे मूल मूल्यों से प्रेरित त्रुटिहीन टीम के माध्यम से अपने प्रतिबद्ध संचालित कार्यबल द्वारा संचालित किया जाता है।  

बरौनी रिफाइनरी पर बोलते हुए उन्होंने प्रशंसा करते हुए कहा कि बरौनी रिफाइनरी बीआर ने पिछले वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। मुझे यह बताते हुए बेहद संतुष्टि हो रही है कि बीआर ने हमारी कई अन्य रिफाइनरियों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है। मैं आपमें से प्रत्येक को बधाई देता हूं और भौतिक मापदंडों, ऊर्जा दक्षता और अन्य पर्यावरणीय पहलुओं में त्रुटिहीन प्रदर्शन के लिए आपकी पीठ थपथपाता हूं। हाल ही में आपने अपने लिए एक बहुत ऊंचा मानदंड स्थापित किया है, अब शीर्ष स्थान पर बने रहना और बनाए रखना आपके लिए प्रासंगिक है। निगम के एल दृष्टिकोण रणनीतिक दृष्टिकोण और व्यावसायिक परिप्रेक्ष्य के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा की हमारे आयात बिंदु पर वीएलसीसी टैंकर लोड होने से लेकर पानी के पार नौकायन पाइपलाइनों के माध्यम से जमीन पर यात्रा करने तक इंडियनऑयल का व्यवसाय बहुत जटिल है। और अंत में रिफाइनरी गेटवे तक पहुंच गया। तेल और गैस के व्यवसाय में रिफाइनिंग मार्जिन बहुत कम है। इसलिए जब तक कोई रिफाइनरी कुशलता से नहीं चलती, हम निगम के लिए लाभ नहीं कमा सकते। यदि कोई रिफाइनरी भौतिक रूप से अच्छा प्रदर्शन कर रही है तो यह दर्शाता है कि आपने अपनी लागत को नियंत्रण में रखा है और यह सुनिश्चित किया है कि रिफाइनरी संचालन विश्वसनीय और कुशल है। भारत प्रगति कर रहा है और इसमें कभी रुकावट नहीं आती। इसी तरह, इंडियन ऑयल भी राष्ट्र-प्रथम की भावना से प्रेरित होकर कभी निराश नहीं होता। सरकार कई संकटों और जटिलताओं के तहत देश की ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने में इंडियनऑयल पर भरोसा करती है।जिसका उदाहरण कोविड-19 महामारी, प्राकृतिक आपदाओं, हाल के वैश्विक यूक्रेन-रूस भू-राजनीतिक तनाव आदि के दौरान देखा गया था। इंडियनऑयल बड़े पैमाने पर बरौनी रिफाइनरी संचालन में निवेश कर रहा है। मांग का दृष्टिकोण. 2026 तक लगभग 25 एमएमटीपीए क्षमता बढ़ाई जाएगी जिससे हमारी कुल क्षमता 105 एमएमटीपीए हो जाएगी। यह लाभ हमें देश की अग्रणी तेल एवं गैस कंपनी बना देगा। हमें अगले 20-25 वर्षों में इस अवसर का भरपूर लाभ उठाना है। हम ऊर्जा के अन्य रूपों में विविधता लाते हुए 360 डिग्री एकीकृत ऊर्जा कंपनी बनने की दिशा में प्रयास कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हम अगले 50-60 वर्षों तक अपनी नेतृत्व स्थिति जारी रखें। मैं आप सभी से आग्रह करता हूं कि गति को ऊंचा रखें और नंबर-यूनो स्थिति तक पहुंचने और बनाए रखने को सुनिश्चित करने के लिए खुद को बेहतर बनाने पर निवेश करें।

उन्होंने क्षेत्र और नेपाल में आवश्यक ईंधन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए मान्यता प्राप्त संघ, बीटीएमयू और अधिकारी संघ, आईओओए के साथ टीम के संयुक्त प्रयासों की भी सराहना की। आर. ए के सिंह, कार्यकारी अध्यक्ष संजीव कुमार, अतिरिक्त महासचिव, बीटीएमयू, रजनीश रंजन, कार्यकारी अध्यक्ष, बीटीएमयू,विनोद कुमार, सचिव और पीयूष कुमार राय, सीईसी, आईओओए, वरिष्ठ अधिकारी, अन्य कर्मचारी और इंडियन ऑयल के परिवार के सदस्य इस अवसर पर बरौनी एवं पटना के इंस्टालेशन उपस्थित थे। आर के झा, ईडी और आरएच,संजीव कुमार चौधरी, ईडी और एसएच, सत्य प्रकाश, ईडी टी, संजीव कुमार, एडीजीएस, बीटीएमयू और विनोद कुमार, सचिव, आईओओए ने भी खुले सदन सत्र के दौरान संबोधित किया।  गार्ड ऑफ ऑनर इससे पहले दिन आर के झा, ईडी और आरएच ने बीआर गेस्ट हाउस 'दिनकर' में इंडियन ऑयल के अध्यक्ष एस एम वैद्य का स्वागत किया।सीआईएसएफ के कमांडेंट आर के सिंह के नेतृत्व में सीआईएसएफ, बरौनी यूनिट द्वारा उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।रिफ़ाइनरी का दौरा 

अध्यक्ष एस एम वैद्य ने बरौनी रिफाइनरी की बीआर-9 विस्तार परियोजना के तहत वायुमंडलीय वैक्यूम यूनिट एवीयू-IV की प्रगति की समीक्षा की और साइट पर पीएमसी- मेसर्स टोयो एंड कॉन्ट्रैक्टर मेसर्स एलएंडटी के साथ बातचीत की। नई इकाई बीआर के मौजूदा तीन एवीयू को एक 9 एमएमटीपीए क्षमता एवीयू-IV से प्रतिस्थापित करेगी। बीआर कर्मचारियों, पीएमसी और अनुबंध श्रमिकों की टीम के साथ बातचीत करते हुए उन्होंने कहा, “बीआर-9 विस्तार परियोजना बरौनी रिफाइनरी के क्षितिज को बदल देगी। पूर्वी भारत और नेपाल में ईंधन की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए यह इंडियन ऑयल के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण परियोजना है। यह अत्यंत आवश्यक है कि परियोजना को समयसीमा के भीतर, सुरक्षित रूप से और अनुमोदित लागत के भीतर पूरा किया जाए। उन्होंने बीएक्सपी, एमएसक्यू और ओएम एंड एस में नियंत्रण कक्षों का भी दौरा किया और शॉप-फ्लोर कर्मचारियों और नियंत्रण कक्ष संचालकों के साथ बातचीत की। उन्होंने रिफाइनरी में उन्नत सुविधाओं की सराहना की और रिफाइनरी प्रदर्शन मापदंडों पर ध्यान केंद्रित रखने के लिए कर्मचारियों में आत्मविश्वास जगाया। उन्होंने उन्हें एसओपी और अन्य सुरक्षा निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करके बैटरी क्षेत्र के अंदर 100% सुरक्षा सुनिश्चित करने की सलाह दी। उन्होंने पुनर्निर्मित बीआर कैंटीन और नव स्थापित कैफेटेरिया का भी दौरा किया। उन्होंने औद्योगिक कैंटीन और कैफेटेरिया के नए माहौल की सराहना की, जो रिफाइनरी के कर्मचारियों को भोजन के लिए एक जीवंत वातावरण प्रदान करेगा। इस मौके पर रवि भूषण कुमार,वरिष्ठ प्रबन्धक कॉर्पोरेट संचार बरौनी रिफाइनरी उपस्थित थे।

  

Related Articles

Post a comment