UPSC CSE Result 2022: बक्सर की गरिमा लोहिया ने दूसरी रैंक लाकर पूरे बिहार को किया गौरवान्वित।



रिपोर्ट - सुमंत सिंह, बक्सर।


संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया है। इशिता किशोर इस साल की टॉपर बनी हैं तो वही  बिहार के बक्सर जिले की रहनेवाली गरिमा लोहिया ने दूसरी रैंक लाकर बक्सर के साथ - साथ पूरे बिहार को गौरवान्वित कर दिया है। जिससे की पूरे बक्सरवासियो के अंदर खुशी का माहौल व्याप्त है और गरिमा लोहिया के घर बधाईयां देनेवाले लोगो का तांता लगा हुआ है।   हालांकि इस बार UPSC में चौथी स्थान तक लड़कियों ने कब्जा जमाया है।

इस सफलता को लेकर गरिमा लोहिया बताती है कि अगर मन में जज्बा हो तो किसी भी मुकाम को हासिल किया जा सकता है। वही उन्होंने इस सफलता का श्रेय पूरी तरह से अपनी मम्मी को देते हुए कहा कि मेरी सफलता में बराबरी की भागीदारी निभानेवाली मेरी मां है। क्योंकि मेरी मां का ये सपना था की मैं एक आई ए एस आफिसर बनूं और वो मेरे साथ साथ पूरी रात जगा भी करती थी। बताते चले की  बिना किसी कोचिंग के सहारे बक्सर में रहकर सोशल मीडिया से सहारा प्राप्त कर देश के सबसे कड़े परीक्षा को पास कर उसमे दूसरा रैंक प्राप्त कर लेना वाकई काबिले तारीफ है। गरिमा लोहिया की प्रारंभिक शिक्षा  बक्सर से हुई और स्नातक की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से किया जिसके बाद उन्होंने बक्सर में रहकर UPSC की तैयारी सोशल मीडिया के सहारे शुरू की और फिर आज पूरे देश में सफलता का परचम लहराते हुए बक्सर जिले का नाम रौशन करने के साथ ही पूरे बिहार को गौरवान्वित किया।

वही तीसरी रैंक पर उमा हारती एन और चौथी रैंक पर स्मृति मिश्रा ने कब्जा जमाते हुए टॉपरो की सूची में पूरी तरह महिलाओं ने बाजी मारी है। UPSC प्रीलिम्स परीक्षा 5 जून 2022 को हुई थी, जिसके परिणाम 22 जून को आ गए थे। मेंस परीक्षा 16 से 25 सितंबर 2022 तक हुई थी और उसके नतीजे 6 दिसंबर को आए थे। UPSC 2022 के इंटरव्यू 18 मई को पूरे हुए थे।


इस बार IRTS को फिर से UPSC की परीक्षा में शामिल कर लिया गया था जिसके चलते पदों की संख्या बढ़ गई थी। फाइनल रिजल्ट में कुल 933 उम्मीदवारों का नाम शामिल है। इसके अलावा 178 उम्मीदवारों को रिजर्व लिस्ट में रखा गया है। जिनमे 89 सामान्य श्रेणी , 28 EWS, 5 ओबीसी और 4-4 SC और ST से हैं।

इस साल कुल 1022 पदों पर भर्ती निकाली गई थी। मेंस परीक्षा पास करने वाले 2529 उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था। पिछले पांच सालों में यह सबसे ज्यादा वैकेंसी थी। कुल सेलेक्ट हुए अभ्यर्थियों में से 345 अनारक्षित कैटेगरी से, 99 EWS से, 263 OBC से, 154 SC और 72 उम्मीदवार ST कैटगरी के हैं।

  

Related Articles

Post a comment