मधुबनी-शिशु मृत्यु दर को कम करने हेतु 32 चिकित्सा पदाधिकारी को दिया गया प्रशिक्षण


: जिला स्वास्थ्य समिति मधुबनी, इंडियन एसोसियेशन ऑफ पीडियाट्रिक और पाथ के संयुक्त तत्वावधान में चिकित्सा पदाधिकारी का प्रशिक्षण 


किशोर क़ुमार ब्यूरो 

मधुबनी-नवजात शिशु सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत शिशु मृत्यु दर को सिंगल डिजिट में लाने के उद्देश्य से जिलाभर के चिकित्सा पदाधिकारी  को स्थानीय होटल में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण कार्यक्रम 11 अगस्त एवं 12 अगस्त तक संचालित रहेगी. प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए  सिविल सर्जन डॉ नरेश कुमार भीमसरिया ने कहा कि सदर अस्पताल सहित विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में होने वाले प्रसव के पश्चात करीब 10% नवजात शिशुओं के लिए कार्डियो पल्मोनरी रिससिटेंशन (सीपीआर) आवश्यक होता है। दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होने वाले चिकित्सा पदाधिकारी को प्रसव के पहले और पश्चात आने वाली जटिलताओं से निपटने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। इस दौरान उन्हें बताया जा रहा है कि प्रसव के पश्चात तत्काल नवजात शिशु की धड़कन की गति, सांस लेने की गति के साथ यह देखना आवश्यक होता है कि जन्म के बाद शिशु रोया या नहीं। उन्होंने बताया कि प्रसव के पश्चात नवजात शिशु की धड़कन 100 से ऊपर और सांस लेने की गति 30- 40 के करीब होना चाहिए । प्रसव के बाद शिशु यदि देर से रोता है तो चमकी सहित  स्वास्थ्य समिति मधुबनी और डेवलपमेंट पार्टनर प्रोग्राम फॉर अप्रोप्रिएट टेक्नोलॉजी इन हेल्थ (पाथ) के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया जा रहा है प्रशिक्षण। 


 एसीएमओ डॉक्टर आरके सिंह  ने बताया कि इंडियन एसोसियेशन ऑफ पीडियाट्रिक , जिला स्वास्थ्य समिति मधुबनी और डेवलपमेंट पार्टनर प्रोग्राम फॉर अप्रोप्रिएट टेक्नोलॉजी इन हेल्थ (पाथ) के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के पहले दिन शुक्रवार को जिलाभर से आए कुल 32 चिकित्सा पदाधिकारी ने प्रशिक्षण प्राप्त किया है। इस प्रशिक्षण के माध्यम से जिला  के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में प्रसव का कार्य करने वाले चिकित्सक को प्रसव के दौरान आने वाली जटिलताओं और बाधाओं से निपटने के लिए दक्ष बनाने का प्रयास किया जा रहा है। ताकि रेफरल मामलों में कमी आए और जिला मुख्यालय में कार्यरत एसएनसीयू में भर्ती होने वाले कमजोर नवजात शिशुओं की संख्या में कमी हो । इसके साथ ही नवजात शिशु मृत्यु दर को कम से कम किया जा सके । उन्होंने बताया कि भारत सरकार ने सन 2009 में नवजात शिशु सुरक्षा कार्यक्रम शुरू किया ताकि प्रसव के दौरान जच्चा-बच्चा का सही तरीके से देखभाल करने वाले डॉक्टर और नर्सों का क्षमतावर्धन किया जा सके । 

प्रशिक्षण कार्यक्रम में पाथ संस्था के प्रतिनिधि के तौर पर मौजूद डॉ चंदन और सिद्धांत कुमार ने बताया कि आज के प्रशिक्षण कार्यक्रम में आईएपी की प्रतिनिधि के रूप मेंI डॉक्टर धीरेंद्र कुमार झा,डॉक्टर बबीता सिंह, डॉ राजीव झा,इसके अलावा जिला एनएएसके ट्रेनर डॉ अमित सौरव  की देखरेख में सभी चिकित्सकों को तीन अलग- अलग ग्रुप में बांट कर सभी तकनीकी पहलुओं की बारीकी से जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम राज्य के सभी 38 जिलों में तीन चरणों में दिया जाना है। प्रशिक्षण के पहले चरण में मेडिकल ऑफिसर, का प्रशिक्षण चल रहा है एवं दूसरे चरण में स्टाफ नर्स और तीसरे चरण में एएनएम को प्रशिक्षित किया जाना है। इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य समिति मधुबनी के जिला कार्यक्रम प्रबंधक पंकज कुमार मिश्रा, डॉक्टर कमलेश कुमार शर्मा सहित स्वास्थ्य विभाग के कई अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे!

  

Related Articles

Post a comment