मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर लाईट योजना और WPU निर्माण के कार्यों को लेकर डीएम ने जनप्रतिनिधियों के साथ की बैठक


Reporter/Rupesh Kumar


मुजफ्फरपुर : मुखिया संघ के अध्यक्ष तथा मुखिया जन प्रतिनिधियों के साथ जिला पदाधिकारी, प्रणव कुमार ने मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर लाईट योजना पंचायत सरकार को तथा WPU निर्माण के कार्यान्वयन को लेकर बैठक किया। गौरतलब है कि सभी पंचायतों के न्यूनतम 04 वार्ड में सोलर लाईट लगाये जाने है, जिसकी प्रशासनिक स्वीकृति मुखिया द्वारा दी जानी है। बिहार सरकार की प्रमुख और अधिकृत बे्रडा एजेन्सी द्वारा सोलर लाईट की गुणवत्ता और तकनिकी विशिष्टा का अनुमोदन प्राप्त है। साथ ही दर भी निर्धारित है। जिला पदाधिकारी ने नियमानुसार कार्य करने, कार्य करवाने को कहा। सोलर लाईट विद्युत पोल पर लगाये जाने चाहिए। उन्होंने मुखिया से कहा की बाढ़ क्रियान्वयन प्रबंधन समिति के साथ आपसी समन्वय स्थापित कर अविलम्ब कार्य करायें। गुणवत्ता जाँच लगाने से पहले कर लें। बे्रडा एक अधिकृत और मान्यता प्राप्त एजेन्सी है और जो पूर्ण रूप से सत्यापित और उच्च गुणवत्ता के पोषक है। उन्होंने कहा की यह कार्य पंचायत और मुखिया के हित में होगी.


बताते चलें की अबतक 100 पंचायतों में सोलर प्लान्ट लगाने का कार्य हो चुका है। सोलर प्लान्ट संस्थापन के साथ ही संबंधित अभिलेख एवं दस्तावेज का संधारण करने को भी कहा गया. इसके लिए डी.पी.आर.सी. और प्रखण्ड पंचायती राज पदाधिकारी की टीम आवश्यक सहयोग करेंगे. पंचायत सरकार भवन में प्रखण्ड पंचायती राज पदाधिकारी और सहायक अभियंता विद्युत वैसे पंचायत सरकार भवन के लिए चिन्हित स्थलांें में अपना मंतव्य देंगे, जहां विद्युत संस्थापन से कार्य प्रभावित हो रहे हैं.


जिला पंचायती राज पदाधिकारी को निदेश दिया गया की पंचायत सरकार भवन के लिए चिन्हित की गई भूमि की सूची जनप्रतिनिधियों से समन्वय स्थापित कर प्राप्त कर लें। सभी उपस्थित जन प्रतिनिधि ने उक्त कार्य में अपनी सहमती व्यक्त की और कहा की मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर लाईट योजना, पंचायत सरकार भवन एवं WPU निर्माण में अविलम्ब पहल करते हुए संस्थापन कार्य करेंगे.


बैठक में प्रोवेशनल आई.एस. किशलय, जिला पंचायत राज पदाधिकारी नवीन कुमार, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी दिनेश कुमार आदि मौजूद थें.

  

Related Articles

Post a comment